तुम देना साथ मेरा

तुम देना साथ मेरा

Friday 16 December 2011

ज्योति दुनिया की सबसे छोटी महिला

ज्योति दुनिया की सबसे छोटी महिला
नागपुर। नागपुर में अपना 18वां जन्मदिन मना रहीं ज्योति आमगे ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उन्हें उनके जन्मदिन पर ऎसा तोहफा मिलेगा, जो दुनियाभर में उनके नाम को नई पहचान दे देगा।

अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्था ने ज्योति को दुनिया की सबसे कम कद की महिला होने का खिताब दिया। इससे पहले यह खिताब अमरीका की दो फीट तीन इंच की ब्रिगेटे जॉर्डन के नाम था। मात्र दो फीट (61.95 सेमी) के कद की ज्योति अपने गृहनगर में पहले से ही प्रसिद्ध हस्ती हैं और इस खिताब को पाने के बाद तो उनको अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिल गई है।

छोटी आंखों में बॉलीवुड ड्रीम्स
जन्म के समय ज्योति तकरीबन 4.77 किलोग्राम की थीं, लेकिन अब उनका वजन 5.500 किलोग्राम है। वे भू्रणस्थितशोथ यानि बौनेपन का शिकार हैं।

भले ज्योति का कद छोटा हो, लेकिन उनके सपने बहुत ही बड़े हैं। ज्योति बॉलीवुड में कॅरियर बनाना चाहती हैं। वे अगले साल दो फिल्मों में काम करने जा रही हैं। ज्योति के अनुसार, उनको दूसरों को खुश करना अच्छा लगता है।

आम लड़कियों जैसी हूं
ज्योति स्कूल में आम बच्चों के साथ पढ़ती हैं। उनके लिए स्कूल में छोटी टेबल और कुर्सी खासतौर से बनवाई गई है। ज्योति का कहना है कि उनके साथ आम लड़कियों की तरह व्यवहार किया जाए। उन्होंने कहा कि मैं काफी सालों से गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड के सपना देख रही थी, जो अब जाकर पूरा हुआ है।
 

No comments:

Post a Comment